Corona Effect- अब 2 बजे तक खुलेंगे बैंक, बनारस



Indianpsubank, बनारस:- कोरोना
 महामारी ने सम्पूर्ण मानव जाति को अस्त- व्यस्त कर दिया है। पूरी दुनिया आज इस महामारी से लड़ रही है। अबतक करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। लाखों लोगों की जान जा चुकी है। स्थितियां कब तक सामान्य हो कोई नहीं जानता। हर तरफ डर और असमंजस का माहौल है। 
ऐसे में जो सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी जनता की सेवा में लगे हैं, चाहें वो स्वास्थ्य कर्म हों, पुलिसकर्मी या फिर बैंककर्मी। इन सब योद्धाओं को जनता ने सलाम किया है। हालांकि बैंकर्स को इतना सम्मान नहीं मिला जितना मिलना चाहिए। क्योंकि इस विपदा की घड़ी में भी देश की अर्थव्यवस्था का पूरा दारोमदार इन्हीं के कंधो पर है। अभी तक बैंक कर्मियों ने अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरफ से निभाया भी है। लेकिन सरकार के द्वारा बैंक कर्मियों को उतना सम्मान नहीं मिला जितने कि वह हकदार हैं। 

10 से 2 बजे तक खुलेंगे बैंक

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में बैंकों के खुलने के समय को बदल दिया गया है। बनारस में अब बैंक 10:00 से 4:00 की जगह 2:00 बजे तक खुलेंगे। सभी ग्राहकों को 10:00 से 2:00 तक अपने सभी काम निपटाने होंगे। 

जिले के लीड बैंक मैनेजर मिथिलेश कुमार ने बताया कि माननीय डीएम के आदेश अनुसार बैंकों के खुलने का समय बदला गया है। वर्तमान समय में बनारस के अंदर 30 से ज्यादा बैंक कर्मी इस बीमारी से संक्रमित हैं। इसीलिए बैंकों में अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है। जिला अधिकारी महोदय ने इसी को ध्यान में रखते हुए बैंकों के खुलने के समय में परिवर्तन किया है। 

4 अगस्त से लागू होगा कि

जिले के लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि यह आदेश 4 अगस्त से लागू होंगे। 4 अगस्त से जिले के सभी बैंक रहता 10:00 बजे से 2:00 बजे तक कैश लेनदेन किया जाएगा। और बैंक 5:00 बजे की जगह 4:00 बजे ही बंद हो जाएंगे। यह व्यवस्था अगले आदेशों तक जारी रहेगी।

डिजिटल प्लेटफॉर्म अपनाने की अपील

जिले के लीड बैंक मैनेजर मिथिलेश कुमार ने सभी ग्राहकों से डिजिटल माध्यम से बैंकिंग से जुड़े कार्य निपटाने के लिए कहा है। मिथिलेश कुमार ने लोगों से अपील की है कि सभी बैंकों के मोबाइल ऐप इंटरनेट सेवाएं एटीएम आदि संचालित हैं। ग्राहक अधिक से अधिक इन सेवाओं का प्रयोग करके शाखाओं में कम से कम भीड़ लगाएं। और इस बीमारी में खुद को और दूसरों को सुरक्षित रहने में सहयोग करें। 
सरकार ने जब कोरोना काल में काम करने वाले  कर्मचारियों के लिए बीमा का ऐलान किया तब भी सरकार ने बैंक कर्मियों को छोड़ दिया। बैंक कर्मियों ने लगातार अपने बीमा के लिए सरकार से अपील की।
लेकिन सरकार ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। लास्ट में बैंकों ने अपने स्तर से अपने कर्मचारियों के लिए 2000000 रुपए का बीमा करवाया। कोरोना काल कई सरकारी कर्मचारी इस बीमारी की चपेट में आए हैं, और बैंक कर्मी भी इस बीमारी से अछूते नहीं रहे हैं। कई बैंक कर्मियों ने इस बीमारी की वजह से अपनी जान गवा दी। 

 
Previous
Next Post »