SWIFT CODE क्या हैं, All about SWIFT CODE in hindi.


SWIFT CODE क्या हैं, all about SWIFT CODE in hindi.
Swift code kya hai, kaise pta Karen apne bank ka swift code 


www.indianpsubank.in - दोस्तों आपने SWIFT CODE के बारे में जरूर सुना होगा। और अगर आप विदेश से पैसा भेजते या मंगाते हैं तो आपने इसका प्रयोग भी किया होगा। लेकिन एक आम इंसान को सायद इसके नाम के अलाबा इसके बारे में कुछ पता नहीं होगा। आज का हमारा आर्टिकल SWIFT CODE से जुड़े आपके हर सवाल का जबाब आपको दे देगा। अगर इसके बाद भी SWIFT CODE से जुड़ा कोई सवाल आपके दिमाग में शेष रह जाए तो आप हमारे ब्लॉग पर कमेंट करके सवाल पूँछ सकतें हैं. आर्टिकल के विषय में आप अपनी राय भी कमेंट बॉक्स के जरिये आप हम तक पहुँचा सकतें हैं. तो दोस्तों अब शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल SWIFT CODE क्या हैं. और कैसे अपने बैंक का SWIFT CODE पता करें।

What is SWIFT CODE ( SWIFT CODE क्या हैं )

जिसे तरह से हम भारत के अंदर पैसा भेजने के लिए IFSC CODE का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह जब हम विदेश से पैसे मंगवाते या भेजते हैं तब SWIFT CODE का इस्तेमाल करतें हैं. SWIFT CODE पैसो के International Transaction (इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन) में किसी बैंक और ब्रांच की पहचान के लिए इस्तेमाल करते हैं. ठीक उसी तरह जिस तरह हम घरेलु ट्रान्जैक्शन (Transaction) करते समय IFSC CODE का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोगो को लगता है की IFSC कोड और SWIFT कोड एक ही एक ही होतें हैं. जबकि ऐसा नहीं होता। SWIFT CODE और IFSC CODE एक दूसरे से एकदम अलग हैं। SWIFT CODE का इस्तेमाल सिर्फ International Banking (इंटरनेशनल बैंकिंग) में होता है. जबकि IFSC कोड का इस्तेमाल घरेलु बैंकिंग (home banking)  में होता है.
Full form of SWIFT CODE ( SWIFT CODE की फुल फॉर्म क्या है )

SWIFT- Sociaty for worldwide interbank financial telecommunication जैसा की आपको नाम से पता चल रहा होगा। यह कोड बैंको के International Settlements (इंटरनेशनल सेट्लमेंट) में इस्तेमाल होता है। बैंको के International Settlements (इंटरनेशनल सेट्लमेंट) में इस्तेमाल होने वाले BIC (Business Identifier Codes)  भी SWIFT CODE को ही कहते हैं. SWIFT CODE को BIC CODE, ISO9362 आदि अन्य नामों से भी जाना जाता है. लेकिन यह तीनों एक ही हैं. बैंकिंग परीक्षाओं में कई बार SWIFT CODE की जगह BIC CODE या फिर ISO9362 नाम से सवाल पूछें जातें हैं. तो यहाँ आपको बिलकुल भी कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है यह तीनों एक ही होतें हैं.

जैसा की हम आपको पहले ही बात चुके हैं. की SWIFT- Sociaty for worldwide interbank financial telecommunication कोड का इस्तेमाल International Banking (इंटरनेशनल बैंकिंग) में होता है. जब भी आप विदेश से पैसे मंगवाते हैं या भेजते हैं. तो SWIFT CODE के जरिये ही पता चलता है की आप किस देश की किस बैंक की किस ब्रांच में अपना पैसा भेजना चाहतें हैं. SWIFT CODE एक 8 से 11 डिजिट का कोड होता है. जिसमें बैंक का नाम, बैंक किस देश में है उसकी पूरी जानकारी, बैंक की लोकेशन की जानकारी तथा बैंक की ब्रांच की जानकारी तक शामिल होती है.

जानें! 11 CHARACTERS में से कौन से CHARACTERS क्या बताते ?

अब तक आप जान चुकें हैं की एक SWIFT CODE में कुल 8 से 11 CHARACTERS तक हो सकतें हैं. अब हम आपको यह बताने जा रहें हैं की एक SWIFT CODE मुख्य रूप से कितने भागों में बंटा होता है. और कौन से CHARACTERS क्या दर्शातें हैं. आपको बता दें एक SWIFT CODE मुख्य रूप से मुख्य रूप से चार भागों में बंटा होता है. जो निम्नलिखित हैं.

1. BANK CODE
2. COUNTRY CODE
3. LOCATION CODE
4. BRANCH CODE
 
Swift-code-kya-hai-hindi-me-what-is-swift-code-history-of-swift-code-swift-network-swift-headquarters-swift-code-full-form-first-massage-on-swift-code
www.indianpsubank.in
ExampleSBIN-IN-BB-496
BANK CODE- SBIN
COUNTRY CODE- IN
LOCATION CODE- BB
BRANCH CODE- 496

BANK CODE (A-Z) (First four characters )
11 डिजिट के कोड में सबसे पहले 4 अंक BANK CODE  के नाम से जाने जातें हैं जो इंग्लिश वर्णमाला के A से Z तक कोई भी अक्षर हो सकतें हैं. सामान्यता यह बैंक के नाम का शार्ट फॉर्म की तरह दिखतें हैं. अर्थात एक से चार तक के अक्षर BANK CODE को दर्शातें हैं. जो बैंक के बारे में बतातें हैं. किस बैंक में पैसा भेजना है यह इन पहले 4 अंको से ही पता चलता है.

COUNTRY CODE (A-Z) ( fifth and sixth characters)
इसमें दो अक्षर होतें हैं. SWIFT CODE का पाचवा तथा छठा अक्षर COUNTRY CODE के लिए इस्तेमाल होतें हैं. जिनसे यह पता चलता है की Bank किस देश में स्थित है. Bank किस देश में है यह इन्हीं 2 अक्षरों  के जरिये पता चलता है.

LOCATION CODE ( 0-9 OR A-Z) (seventh and eighth character )
SWIFT CODE का तीसरा भाग LOCATION CODE कहलाता है. LOCATION CODE 2 अक्षरों या अंको से मिलकर बनता है. SWIFT CODE के सातवें व् आठवें अंक या अक्षर को LOCATION CODE कहा जाता है. जिससे उस देश अंदर Bank की लोकेशन का पता चलता है. यह दोनों अंक किसी देश में Bank की लोकेशन के लिए इस्तेमाल होतें हैं.
BRANCH CODE ( 0-9 OR A-Z) (last four characters )
SWIFT CODE का  चौथा और आखिरी भाग BRANCH CODE कहलाता है. यह 3 डिजिट का कोड होता है जो अक्षरों या अंको से मिलकर बना हुआ होता है.
आपको बता दें पहले SWIFT CODE सिर्फ 8 डिजिट्स का ही होता था. और यह बैंक के हेड ऑफिस (Head Office)को रिप्रेजेंट करता था. लेकिन अब सामान्यता SWIFT CODE 11 डिजिट का होता है. और इसकी आखिरी तीन डिजिट Bank की Branch को रिप्रेजेंट करती हैं.

कैसे पता करें अपने Bank का SWIFT CODE

अगर आपकी Bank Passbook पर आपकी Bank का SWIFT CODE नहीं है. और आप उसे पता करने के लिए Branch भी नहीं जाना चाहते हैं. तो आप घर बैठे ही अपनी बैंक का SWIFT CODE जान सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://www.ifscswiftcodes.com पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको SWIFT CODE जानने के लिए विंडो मिल जायेगा। 
Swift-code-kya-hai-hindi-me-what-is-swift-code-history-of-swift-code-swift-network-swift-headquarters-swift-code-full-form-first-massage-on-swift-code
www.indianpsubank.in

Swift-code-kya-hai-hindi-me-what-is-swift-code-history-of-swift-code-swift-network-swift-headquarters-swift-code-full-form-first-massage-on-swift-code
www.indianpsubank.in

आपको सबसे पहले अपना कंट्री सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद Bank की लिस्ट में से अपने Bank का नाम सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद जिस राज्य में आपकी Bank है उसे सेलेक्ट करें। राज्य सेलेक्ट करने के बाद अगले ऑप्शन में आपको अपना सिटी चुनना होगा। और सबसे आखिरी में आपको अपनी Bank Branch सेलेक्ट करनी होगी। जैसे ही आप यह भरकर क्लिक करेंगे आपकी Bank Branch का SWIFT CODE आपकी नज़रों के सामने होगा।

कैसे काम करता है, SWIFT CODE (How SWIFT NETWORK WORKS)

  आज के ज़माने में अगर आपको विदेश पैसे भेजना हो तो यह बहुत ही आसान है, आपको अपने BANK जाना है. और अपनी Bank को कुछ फॉर्म भरकर देना है. Bank आपके पैसे आपकी बताएं इंसान के खाते में भेज देता है. चाहें वो इंसान आपसे से सात समुन्दर पार अमेरिका में ही क्यों ना बैठा हो. अगर SWIFT CODE न होते तो सायद यह इतना आसान ना होता। कभी आपने सोचा है सिर्फ एक कोड के जरिये Bank कैसे आपके पैसे दुनिया के किसी कोने में भी भेज देता है. अब हम आपको यही बताने वाले हैं की SWIFT CODE कैसे काम करता है.
दरअसल SWIFT CODE के जरिये BANK और FINANCIAL INSTITUTION एक दूसरे को त्वरित, सही और सुरक्षित (fast, correct and secure ) तरीके से massage भेजते और प्राप्त करतें हैं. इन्हीं massage में पैसे भेजने व् प्राप्त करने के लिए जरुरी सूचनाएं (information’s) दर्ज रहतीं हैं. प्राप्तकर्ता BANK इन्हीं अनुदेशों (INSTRUCTIONS ) के आधार पर खाताधारक के खाते में पैसे जमा कर देती हैं.

SWIFT NETWORK में कितने संस्थान और रोजाना कितने TRANSACTION
No of institutes and no of transactions per day under swift network

पूरी दुनिया में SWIFT NETWORK के 11000 से अधिक MEMBER हैं. जो पूरी दुनिया के 200 देशों में फैले हुए हैं. 2015 में औसतन 32 मिलियन massage SWIFT NETWORK के अंतर्गत रोजाना भेजे जाते थे. मतलब रोजाना SWIFT NETWORK पर 32 मिलियन TRANSACTION दुनियाभर के अलग अलग देशो में किये जातें हैं. जिनकी संख्या 1995 तक सिर्फ 2.4 मिलियन रोजाना होती थी.
SWIFT CODE का इस्तेमाल कौन कौन करता है.
शुरुआत में SWIFT CODE को TREASURY और उससे जुड़े TRANSACTION के लिए डिज़ाइन किया गया था. लेकिन यह NETWORK इतना SECURE, correct और FAST था की इसका इस्तेमाल BANKING TRANSACTION में करने के बारे में सोचा गया. और आज  लगभग दुनिया का हर FINANCIAL INSTITUTION और BANK इसका इस्तेमाल कर रहा है. और यह पूरी दुनिया में अपने SECURE, correct और FAST NETWORK के लिए जाना जाता है. आज SWIFT CODE का इस्तेमाल निम्न प्रकार के संस्थाओ में प्रमुख रूप से होता है.

Banks
Clearing Houses
Brokerage Institutes And Trading Houses
Securities Dealers
Asset Management Companies
Depositories
Exchanges
Corporate Business Houses
Treasury Market Participants And Service Providers
Foreign Exchange And Money Brokers
Capital And Share Markets

History of SWIFT CODES
SWIFT CODE का इतिहास
SWIFT NETWORK की स्थापना साल 1970 में हुई थी. इसको शुरू करने का मुख्य उद्देश्य Global स्तर पर Financial System के लिए एक Fast, Secure And Correct network तैयार करना था. 1973 में दुनिया के 15 देशों के 239 बैंको ने CROSS BORDOR TRANSACTION में आने वाली दिक़्क़तों को दूर करने के लिए साथ काम करने का फैसला किया। इन सभी बैंको ने मिलकर SWIFT-Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication नाम से एक cooperative utility का गठन किया।

HEADQUATERS OF SWIFT

SWIFT-Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication का HEADQUATER बेल्जियम में है.

FIRST MASSAGE UNDER SWIFT NETWORK

भले ही SWIFT NETWORK की आधारशिला साल 1970 में रखी गयी हो. लेकिन इसे अपना पहला MASSAGE  भेजने में 7 साल का वक्त लग गया. यह साल 1977 था. जब SWIFT NETWORK के अंतर्गत पहला मैसेज भेजा गया. और आज इसके सदस्यों की संख्या 11000 के पार पहुँच गयी है. जिनकी संख्या साल 1979 में सिर्फ 239 थी. और यह दुनिया के 15 देशों में फैला हुआ था. साल 1983 तक यह संख्या बढ़कर 1000 तक पहुँच गयी. और अब यह दुनिया के 79 देशों में अपना नेटवर्क बना चूका था. साल 2009 तक यह लगभग पूरी दुनिया में फैलकर 209 देशों में फ़ैल चुका था. साल 2009 तक SWIFT नेटवर्क के 9000 सदस्य थे. और साल 2014 तक दुनिया में 200 से अधिक देशों में इसके 11000 से अधिक सदस्य हैं. और रोजाना SWIFT NETWORK पर लगभग 32 मिलियन मैसजों का आदान- प्रदान होता है.
1720

Swift code kya hai, hindi me, what is swift code, history of swift code, swift network, swift headquarters, swift code full form, first massage on swift code,
Swift-code-kya-hai-hindi-me-what-is-swift-code-history-of-swift-code-swift-network-swift-headquarters-swift-code-full-form-first-massage-on-swift-code

Previous
Next Post »

11 comments

Click here for comments
Shivam639619
admin
2 July 2021 at 11:00 ×

Swift code badalta hai ya nahi

Reply
avatar
Unknown
admin
7 August 2022 at 16:55 ×

International paise aane mein kitne din Lagte Hain

Reply
avatar
8 August 2022 at 00:23 ×

6-7 din me aa jata hai maximum..

Reply
avatar
8 August 2022 at 00:23 ×

Badalta nhi hai ek hi rhta hai..

Reply
avatar
Unknown
admin
5 October 2022 at 14:19 ×

Bank of India ka code

Reply
avatar
Unknown
admin
19 March 2023 at 17:45 ×

कैनारा बैंक का स्विफ्ट कोड क्या है क्या है जनपद आगरा

Reply
avatar
Unknown
admin
20 April 2023 at 14:39 ×

Punjab National Bank swift code

Reply
avatar
Unknown
admin
20 April 2023 at 14:51 ×

PNB ka sueft cod

Reply
avatar
Unknown
admin
8 June 2023 at 18:34 ×

Paytm payment bank ka swift code

Reply
avatar
Unknown
admin
4 August 2023 at 14:07 ×

Union bank k swift code

Reply
avatar