World Bank New President- Joe Biden ने किया ऐलान, World Bank के नए अध्यक्ष होंगे, भारत में जन्मे Ajay Banga

World Bank New President- Joe Biden ने किया ऐलान, World Bank के नए अध्यक्ष होंगे, भारत में जन्मे Ajay Banga

World-bank-new-president-first-india-president-of-world-bank-ajay-banga-new-president-of-world-bank-2023-ajay-banga-is-the-new-president-of-world-bank


Highlights

·   Mastercard के पूर्व CEO अजय बंगा (Ajay Banga) होंगे वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने नए प्रेजिडेंट.

·        पुणे में जन्मे बंगा, इस पद पहुँचने वाले पहले भारतीय होंगे।

·        जो बाइडेन (Joe Biden) ने अजय बंगा (Ajay Banga) को किया इस पद के लिए नॉमिनेट।

·        वर्तमान में अजय बंगा (Ajay Banga) प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेसिडेंट हैं।

·        बंगा वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने 14वें अध्यक्ष होंगे।

·        वो वर्ल्ड बैंक (World Bank) के 13वें अध्यक्ष डेविड मालपास की जगह लेंगे।

World Bank New President : अमेरिकी राष्टपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने नए प्रेसिडेंट के लिए भारतीय- अमेरिकी अजय बंगा (Ajay Banga) के नाम की सिफारिश की है. अजय बंगा (Ajay Banga) इससे पूर्व मास्टरकार्ड में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं. उन्होंने मास्टरकार्ड के CEO के रूप में भी मास्टरकार्ड को अपनी सेवाएं दी हैं. फ़िलहाल अजय बंगा (Ajay Banga) प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेजिडेंट हैं.

httpswwWorld-bank-new-president-first-india-president-of-world-bank-ajay-banga-new-president-of-world-bank-2023-ajay-banga-is-the-new-president-of-world-bank

बिजनेस में 30 सालों का बड़ा अनुभव

अजय बंगा (Ajay Banga) को अमेरिका की विभिन्न कंपनियों में 30 साल से ज्यादा का अनुभव है. अजय बंगा (Ajay Banga) वर्ल्ड बैंक (World Bank) के अध्यक्ष पद तक पहुँचने वाले पहले भारतीय- अमरीकी हैं. साल 2021 तक वो दुनिया की लीडिंग फाइनेंस कंपनी मास्टरकार्ड के CEO थे. 2021 में उन्होंने यह पद छोड़ दिया था और फ़िलहाल वो प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रसिडेंट हैं. भारत में पिज्जा हट और KFC जैसी मल्टी- नेशनल कंपनियों को लाने में उनका बड़ा योगदान माना जाता है.

कौन हैं अजय बंगा (Ajay Banga)

63 साल के अजय बंगा (Ajay Banga) का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. अजय बंगा (Ajay Banga) का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे में हुआ था. उनके पिता हरभजन सिंह बंगा इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट जनरल थे. उनकी पढाई दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से हुई है. उन्होंने इकोनॉमिक्स की डिग्री ली थी. वह पिछले 30 सालों से अमेरिका में विभिन्न कंपनियों में काम कर रहें हैं.

किसकी जगह लेंगे

अजय बंगा (Ajay Banga) वर्ल्ड बैंक (World Bank) के तत्कालीन अध्यक्ष डेविड मालपस की जगह लेंगे। और वह वर्ल्ड बैंक (World Bank) के 14वें अध्यक्ष होंगे। डेविड मालपस की नियुक्ति अमेरिका के पूर्व राष्टपति डोनाल्ड ट्रम्प ने की थी. मालपस का 5 साल का कार्यकाल साल अप्रैल 2024 तक था. लेकिन उन्होंने एक साल पहले ही अपना पद छोड़ने का ऐलान किया है. इसलिए बंगा की नियुक्ति अमेरिकी राष्टपति जो बाइडेन ने की है. वो अगले पाँच साल तक इस पद बने रहेंगे। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलन ने एक बयान में कहा कि बांगा का अनुभव वर्ल्ड बैंक (World Bank) के लक्ष्यों को हासिल में उनके काम आएगा। मालपस के उत्तराधिकारी को नियुक्त करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है लेकिन फाइनल सेलेक्शन मई के शुरुआत में होने की उम्मीद है। सबसे पहले बांगा का ही नॉमिनेशन पब्लिक किया गया है। हालांकि बैंक 29 मार्च तक दूसरे देशों के नॉमिनेशन को स्वीकार करेगा। जर्मनी ने हाल में कहा था कि इस पद पर किसी महिला की नियुक्ति होनी चाहिए। उसका कहना था कि बैंक के 77 साल के इतिहास में कोई महिला इस पद पर नहीं बैठी है।

क्या बोले बाइडेन?

बाइडेन को उम्मीद है कि वह जलवायु परिवर्तन से निपटने और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनी वित्तीय शक्ति का भी विस्तार करेंगे. इसके साथ ही बाइडेन ने कहा है कि वह विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति हैं. इसके साथ ही ग्लोबल नेताओं के साथ ही अच्छी साझेदारी का रिकॉर्ड है.

एक साल पहले अपना पद छोड़ रहे हैं डेविड

इस समय पर विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मालपास हैं. पिछले हफ्ते उन्होंने बताया था कि उनका कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा, लेकिन वह अपना पद एक साल पहले ही छोड़ रहे हैं. डेविड मालपास को डोनाल्ड ट्रंप ने नॉमिनेट किया था. वह विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष हैं और उनका कार्यकाल 5 साल का था.

विश्व बैंक का इतिहास

विश्व बैंक एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जो विकास और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में काम करती है। इसे 1944 में ब्रेटन वुड्स समझौते के तहत स्थापित किया गया था।

विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में है और इसकी स्थापना जॉन मेयनार्ड केंद्रित थी, जिन्होंने इस विचार को लाए थे कि एक विश्व स्तरीय संस्था के माध्यम से दुनिया भर के देशों को आर्थिक मदद मिल सकती है। इस विचार को मान्यता देने के लिए ब्रेटन वुड्स समझौता के तहत विश्व बैंक का स्थापना की गई।

विश्व बैंक अपने काम में सफलता प्राप्त करती गई और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय संस्था में से एक है। यह दुनिया के विकास क्षेत्र में गरीबी को कम करने के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट चलाता है जिससे लाखों लोगों को सीधा लाभ मिलता है।


Previous
Next Post »