Baroda UP Gramin Bank के चेयरमैन ने जानी अपने कर्मचारियों के मन की बात.


Baroda UP Gramin Bank के चेयरमैन ने जानी अपने कर्मचारियों के मन की बात.

BY- Rohit Gangwar
baroda-up-gramin-bank-chairman-meet-man-ki-baat-with-employees-in-kanpur-bupgb-kashi-gomti-and-purvanchal-bank-merger


कल दिनांक 19-01-2020 को बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के चेयरमैन श्री डी. पी. गुप्ता ने कानपुर में एक विशाल सम्मलेन में भाग लेकर अपने कर्मचारियों के मन की बात जानने की कोशिश की. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्द्देश्य यूथ स्टाफ और छोटे कमर्चारियों के मन की बात को जानना व् बैंक के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए चर्चा करना था  अक्सर दूर शाखाओं में काम करने वाले छोटे कर्मचारी बैंक प्रबंधन पर अपनी अनदेखी का आरोप लगाते हैं. बैंक के चेयरमैन ने अपने सबसे कनिष्ठ सहयोगी संदेशवाहक और कार्यालय सहायकों से सीधे बात की. उन्होंने अपने कर्मचारियों की बात को ध्यान से सुनते हुए उन्हें जल्द से जल्द सही करने का आश्वाशन भी दिया।

बैंक की सबसे बड़ी यूनियन अरेबिया ने की मेजवानी

baroda-up-gramin-bank-chairman-meet-man-ki-baat-with-employees-in-kanpur-bupgb-kashi-gomti-and-purvanchal-bank-merger

इस महासम्मलेन की मेजवानी अरेबिया परिवार की कानपुर नगर और कानपुर देहात यूनिट ने की. बैसे तो इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य बैंक का व्यवसाय बढ़ाने के लिए कनिष्ठ सहायकों के विचार जानकर बैंक के मुख्य उद्देश्य के प्रति उन्हें जागरूक करना था. और संभवता बैंक के चेयरमैन अपने आखिरी समय में सबके मन की बातो को जानकर उनके लिए कुछ करने की सोच के साथ इस तरह के कार्यक्रमों में भाग ले रहें होंगे।

बैंक के सामने है बड़ी चुनौती

दरअसल बैंक 1 अप्रैल 2020 से दो अन्य बैंको के पूर्वांचल बैंक व् काशी गोमती  बैंक के साथ मिलकर एक नयी बैंक बनने जा रही है. जिसका नाम बड़ौदा यूपी बैंक (Baroda UP Bank) होगा। बैंक के सामने यही चुनौती है।

NPA
31 दिसंबर 2019 को आये बैंक के आकड़े काफी डरावने हैं. हालाँकि पिछली तिमाही में  NPA बसूली में जबरदस्त मेहनत के बाद इस मोर्चे पर जरूर बैंक को कुछ राहत मिली है. लेकिन अब भी यह 1577.29 करोड़ बना हुआ है. जो टोटल एडवांस का 18 प्रतिशत है. अगर 31 मार्च तक यह 10 % नीचे नहीं आता तो बैंक PCA में चला जाएगा। और निश्चित ही यह मर्जर से पहले बैंक के लिए एक शर्मनाक स्थिति होगी।
ADVANCE
   रिकॉर्ड रिकवरी के बाद टोटल एडवांस के मोर्चे पर भी बैंक के सामने अब चुनौती खड़ी हो गयी है. स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की 31 दिसंबर 2019 को बैंक की कुल 924 शाखाओं में से 544 शाखाएं नेगेटिव ग्रोथ में थी. मतलब लगभग 59 प्रतिशत शाखाएं 31 दिसंबर 2019 को नेगेटिव में थी.
बैंक का टोटल एडवांस भी 31 मार्च 2019 के 8941.43 करोड़ से घटकर 8686.08 करोड़ पर आ गया. निश्चित ही एडवांस के मोर्चे पर भी बैंक को एक बड़ी लड़ाई लड़नी है.

टोटल डिपाजिट
   डिपाजिट के मोर्चे पर चाहें भले हमें पिछले साल के मुकाबले कुछ बेहतर आकड़े दिखते हों लेकिन 31 दिसंबर को बैंक अपने 31 मार्च 2020 के 23557 करोड़ आकड़े से काफी पीछे 21557 करोड़ पर है. इसके अलाबा 31 दिसंबर को कुल 924 में से 271 शाखाएं नेगेटिव ग्रोथ में थी. डिपाजिट के मोर्चे पर भी पर भी बैंक को अभी बहुत कुछ करना है बाकी है.

नए अकाउंट खोलने की दर में कमी

VLE सेंटर की व्यवस्था शुरू होने के बाद से ही बैंक में खाते खुलना काफी कम हो गए हैं. लेकिन अब यह आकड़ा काफी नीचे चला गया है. हालात यह हैं की एक शाखा एक दिन में एक बचत खाता भी नहीं खोल पा रही है. बैंक चेयरमैन ने अपने कर्मचारियों से इस आकड़े को सुधारने की अपील भी की. अभी प्रति शाखा प्रति दिन बचत खाता खोलने की दर 0.54 है. जिसे बैंक चेयरमैन ने क़म से कम 1 करने की अपील की है.

गिरता पर्सनल लोन पोर्टफोलियो
   अभी तक एडवांस में KCC के अलाबा बैंक की ताकत रहे पर्सनल लोन पोर्टफोलियो का लगातार गिरना भी बैंक के सामने एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरा है. DEC 2018 से DEC 2019 के बीच इसमें 687 करोड़ की गिरावट आयी है. जो अपने आप में एक चुनौती है. बैंक के अध्यक्ष इसीलिए अपने हर छोटे-बड़े कर्मचारी को हक़ीक़त से रूबरू कराना चाहतें हैं. जिससे बैंक के हर छोटा- बड़ा कर्मचारी बैंक को इस स्थिति से निकालने में अपना योगदान दे सके.

किस-किस की रही उपस्थिति

baroda-up-gramin-bank-chairman-meet-man-ki-baat-with-employees-in-kanpur-bupgb-kashi-gomti-and-purvanchal-bank-merger

इस अवसर पर अरेबिया परिवार की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष सगुण शुक्ला जी की, अरेबिया कानपुर नगर कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष प्रवीण तिवारी, महामंत्री सौरभ श्रीवास्तव, ऑफिसर्स एसोसिएशन अरेबिया कानपुर नगर के अध्यक्ष विकास सिंह, महामंत्री संजय गुप्ता व कानपुर देहात की समस्त यूनिट के अलाबा अन्य सभी यूनियन के पदाधिकारियों व् इन क्षेत्रों के सभी कर्मचारियों ने इसमें भाग लिया। मैनेजमेंट की तरफ से बैंक के चेयरमैन श्री डी. पी. गुप्ता जी, कानपुर नगर, कानपुर देहात व् फतेहपुर के क्षेत्रीय प्रबंधको ने भाग लिया। 

इस अवसर पर बैंक के चेयरमैन ने व्यवसाय वृद्धि के लिए कस्टमर सर्विस को और बेहतर करने, व् फ्रंट डेस्क स्टाफ को और ज्यादा एक्टिव होने का सुझाव दिया।

बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक ( Baroda Uttar Pradesh Gramin Bank – BUPGB ) - एक नज़र
बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक ( Baroda Uttar Pradesh Gramin Bank – BUPGB )  उत्तर प्रदेश में स्थित देश का एक बड़ा ग्रामीण बैंक है. और 1 अप्रैल 2020 को दो अन्य बैंको पूर्वांचल बैंक और काशी गोमती ग्रामीण बैंक के साथ मर्जर के बाद यह देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक बन जाएगा। फिलहाल बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक उत्तर प्रदेश में 12 क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ काम कर रहा है. जो प्रदेश के 14 जिलों पीलीभीत, बरेली, शाहजहाँपुर, प्रयागराज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कौशाम्बी, सुल्तानपुर, फैज़ाबाद,राय-बरेली, प्रतापगढ़, अम्बेडकर नगर तथा फतेहपुर में कार्य कर रहा है. 31 मार्च 2017 को बैंक की शाखाओं की संख्या 924 थी. जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है की इसका प्रायोजक बैंक, bank of baroda है. वर्तमान में इसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के राय बरेली जिले में स्थित है. लेकिन मर्जर के 1 अप्रैल 2020 के इसका मुख्यालय गोरखपुर में शिफ्ट हो जाएगा। बैंक की सबसे बड़ी यूनियन airrbea है. वर्तमान समय में बैंक के चेयरमैन डी. पी. गुप्ता हैं. बैंक के 2 जनरल मैनेजर जीतेन्द्र कुमार और चंदर बनाला हैं..

1005
- Rohit Gangwar
PRESIDENT BUPGB AIRRBEA WEST EMP. UNION


Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
11 March 2023 at 11:02 ×

बकवास बैंक है सभी स्टूडेंट का स्कॉलरशिप खत्म हो गया किसी भी बच्चे का स्कॉलरशिप नहीं आए है बड़ौदा यू पी बैंक में जिनका खाता था

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar