Regional Rural Banks (RRBs) के निजीकरण (Privatization) की शुरुआत, सरकार तीन 3 RRBs के लाएगी IPO।

Regional Rural Banks (RRBs) के निजीकरण (Privatization) की शुरुआत, सरकार तीन 3 RRBs के लाएगी IPO.

www.indianpsubank.in: देश की मोदी सरकार लगभग हर चीज के निजीकरण (Privatization) के अभियान पर लगातार आगे बढ़ रही है। अभीतक देश के Regional Rural Banks (RRBs) इस रेस से बाहर नज़र आते थे। लेकिन अब

देश के Regional Rural Banks (RRBs) के निजीकरण की तरफ सरकार ने पहला कदम उठाने की तैयारी शुरु कर दी है। प्राप्त सूचना के अनुसार सरकार देश के तीन Regional Rural Banks (RRBs) का को शेयर बाजार में लिस्ट करना चाहती है। इसी के तहत पहले राउंड में सरकार देश की तीन मजबूत Regional Rural Banks (RRBs) के IPO लाने की तैयारी में है। 


क्या होता है IPO? 

IPO की फूल फॉर्म Initial Public Offering होती है। जैसा कि इसकी फुल फॉर्म से आपको समझ आ रहा होगा कि IPO का मतलब जब कोई कंपनी पहली बार शेयर मार्केट के जरिये आम निवेशकों को अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर उसके बदले निवेशकों से पैसे उठाती है। सरकारी संस्था या PSU के केस में  जब सरकार पहली बार अपनी कुछ हिस्सेदारी के बदले शेयर मार्केट के आम निवेशकों से पैसे उठाती है तो उसे IPO कहा जाता है। और जब कोई कंपनी या सरकार दूसरी बार ऐसा करती है तो इसे FPO ( Follow On Public Offering) कहा जाता है। 

Regional Rural Bank (RRBs) के IPO के लिए मापदंड।

सरकार ने उन Regional Rural Bank (RRBs) के IPO लाने की तैयारी की है जिनकी Balance Sheet अच्छी स्थिति में है। और इसके लिये सरकार ने कुछ मापदंड तय किये हैं। 

1- CRAR- पिछले तीन सालों में 9 फीसदी से अधिक होना चाहिए।
2- Net Worth- पिछले तीन सालों में 300 करोड़ से ज्यादा।
3- Operating Profit Before Tax- पिछले 5 सालों में कम से कम 3 सालों में 15 करोड ज्यादा
4- Return On Assets- पिछले 5 सालों में से कम से कम 3 सालों में 0.5 फीसदी से ज्यादा।
5- Return On Equity- पिछले 5 सालों में से कम से कम 3 सालों में 10%.

किन किन RRBs के आएंगे IPO?

फिलहाल सरकार ने मजबूत बैलेंस शीट वाली तीन Regional Rural Banks (RRBs) को IPO के लिए चुना है। इसमें देश की सबसे बड़ी Regional Rural Bank (RRB), बड़ौदा यूपी बैंक (Baroda UP Bank) भी शामिल है। इसके अलाबा उत्तर प्रदेश से एक और Aryavart Bank (आर्यावर्त बैंक) भी इस लिस्ट में शामिल है। इन दोनों बैंको के अलाबा एक और RRB कर्नाटका ग्रामीण बैंक (Karnataka Gramin Bank) वो तीसरी RRB है जिसका IPO आने वाला है। 

1- बड़ौदा यूपी बैंक (Baroda UP Bank) - 75,381 करोड़ FY 22
2- आर्यावर्त बैंक (Aryavart Bank) - 48,649 करोड़ FY 22
3- कर्नाटका ग्रामीण बैंक (Karnataka Gramin Bank) - 55,856 करोड़ FY22




Previous
Next Post »