PMSBY/PMJJBY- सम्पूर्ण जानकारी - सिर्फ 20 रुपये सालाना में 2 लाख का Accidental Insurance और 436 रूपये सालाना में 2 लाख का Term Insurance

PMSBY/PMJJBY- सम्पूर्ण जानकारी - सिर्फ 20 रुपये सालाना में 2 लाख का Accidental Insurance और 436 रूपये सालाना में 2 लाख का Term Insurance

PMSBY-PMJJBY-pradhan-mantri-suraksha-bima-yojna-pradhan-mantri-jivan-jyoti-bima-yojna-online-claim-application-form

www.indianpsubank.in: जीवन बीमा एक ऐसी चीज है जिसका महत्व आजकल हर कोई जानता है. लेकिन जीवन बीमा का महत्व जानने के बाद भी बहुत सारे लोग चाहते हुए भी अपना Insurance नहीं करवा पाते, क्योंकि उनकी आमदनी Insurance का Premium भरने लायक नहीं होती। इसी सब को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने मई 2015 में दो ऐसी Bima Policy लांच की जिसके जरिये जीवन बीमा आम आदमी की पहुँच में आ सके. इन दोनों योजनाओं के नाम हैं PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) और PMJJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana). आज के आर्टिकल में हम आपको इन्हीं दोनों बीमा योजनाओं PMSBY/PMJJBY के बारें में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहें हैं.

PMSBY/ PMJJBY क्या है?

PMSBY/PMJJBY बीमा कैसे करायें?

PMSBY/PMJJBY की शुरुआत कब हुई?

PMSBY/PMJJBY की AGE Limit क्या है?

PMSBY/PMJJBY के तहत कितना BIMA Cover है?

PMSBY/PMJJBY Premiun कितना है?

PMSBY/PMJJBY Claim कैसे करें?

PMSBY/PMJJBY Claim Form Online Download?

PMSBY/PMJJBY क्या है?

PMSBY – PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) )भारत सरकार द्वारा संचालित एक एक्सीडेंटल बीमा योजना है. इसे भी PMJJBY के साथ ही साल 2015 में देश के आम नागरिकों को बेहद सस्ती दरों में Accidental Bima देने के उद्देश्य से किया गया था. यह योजना आज भी बेहद पॉपुलर है. शुरुआत में इसका प्रीमियम 1 रूपये प्रति महीने के हिसाब से सालाना 12 रुपये रखा गया था. लेकिन अब इसे बढाकर सालाना 20 रूपये किया जा चुका है.

PMJJBY-  PMJJBY ((Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) भारत सरकार द्वारा संचालित एक टर्म बीमा योजना (Term Insurance Policy) है. इसे देश के आम नागरिकों को बीमा सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से साल 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था. यह वर्तमान मोदी सरकार की सबसे पॉपुलर योजनाओ में से एक है. योजना की शुरुआत में PMJJBY के अंतर्गत सालाना 330 रुपये प्रीमियम लिया जाता था. जो बढ़कर सालाना 440 रुपए हो चुका है. 

PMSBY/PMJJBY बीमा कैसे करायें?

देश का कोई भी नागरिक अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी PMSBY/PMJJBY बीमा करा सकता है. आप इन दोनों बीमा योजनाओं के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों माध्यम रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. PMSBY/PMJJBY के लिए आवेदन करने का सबसे आसान तरीका यह है की आप अपने बैंक जाएं और एक पेज का छोटा सा फॉर्म भरकर इन दोनों योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें. इसके अलाबा Online लगभग सभी बैंको की इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के जरिये भी इन दोनों बीमा योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है.

PMSBY/PMJJBY Application Form?

बैसे तो हर बैंक ब्रांच में आपको PMSBY/PMJJBY का Application Form मिल जाएगा।  लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो सरकारी वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in पर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. https://www.jansuraksha.gov.in/ के होम पेज पर forms सेक्शन पर क्लिक करते ही आपको यह दोनों फॉर्म PDF form में मिल जायंगे। जिसे डाउनलोड करके आपको इसे प्रिंट करना होगा। और फिर जरुरी दस्तावेजों और फॉर्म को पूरी तरह भरकर आपको अपनी बैंक ब्रांच में जमा करना होगा।

यह भी पढ़े-

भारतीय रिज़र्व बैंक- हिंदी में

Positive Pay System (PPS) क्या है, PPS for Cheque Clearing?

BANK CANCELLED/ CANCEL CHEQUE क्यों लेते हैं?

नाबार्ड क्या है?नाबार्ड के प्रमुख कार्य?

PMSBY/PMJJBY की शुरुआत कब हुई?

8 मई 2015

PMSBY/PMJJBY दोनों ही बीमा योजनाओं की शुरुआत 8 मई 2015 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी.  इसका मूल उद्देश्य ऐसे लोगो को बीमा उपलब्ध कराना था जो काम पढ़े-लिखे एवं गरीब हैं. जो ना तो सामान्य बीमा कंपनियों की पॉलिसी को समझ सकते हैं और न ही उनको अफोर्ड कर सकते हैं. इसीलिए PMSBY/PMJJBY को फॉर्म बेहद ही साधारण एवं सिंपल रखा गया है. इसमें आपको सिर्फ नाम, जन्म-तिथि, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, नॉमिनी की डिटेल्स आदि कुछ जरूरी जानकारियां भरनी होती हैं. और इसको देश के सभी बैंको से सीधे जोड़ने के कारण इस तक देश के दूर दराज तक के लोगों की पहुँच को बेहद आसान बनाया गया है.

PMSBY/PMJJBY की AGE Limit क्या है?

अक्सर लोग इन दोनों बीमा योजनाओं की ऐज लिमिट को लेकर भ्रम में रहते हैं. आपको बता दें सरकार में PMJJBY और PMSBY दोनों के लिए अलग अलग age limit तय की है.

Age Limit For PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) )

v18-70 Years

कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है वो भारत सरकार की Accidental Bima Policy, PMSBY (प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना) में Enroll कर सकता है. 70 साल की उम्र तक हर साल मई में आपके खाते से अपने इसका सालाना प्रीमियम कटता रहेगा। और यदि 70 साल की उम्र से पहले आपका Accident हो जाता है और उसमे आपकी मृत्यु हो जाती है या फिर आप आंशिक या पूर्ण रूप से विकलांगता का शिकार हो जाते हैं तब भी आपके नॉमिनी/ स्वयं आपको बीमा राशि का भुकतान मिलेगा।

Age Limit For PMJJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)

v18-50 Years

1.      कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 50 बर्ष के बीच है वो PMJJBY  के लिए Enroll करा सकता है.

2.      लेकिन यदि कोई व्यक्ति 50 साल से पहले PMJJBY (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) के लिए Enroll करता है तो उसकी PMJJBY (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) बीमा पॉलिसी उसकी 55 साल की उम्र तक वैलिड रहेगी।

PMSBY/PMJJBY, कितना है BIMA Cover?

PMSBY/PMJJBY दो अलग- अलग बीमा योजनाएं हैं. और दोनों में 2-2 लाख रुपये बीमा राशि के भुकतान का प्रावधान है. लेकिन दोनों की शर्ते अलग अलग हैं.

PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)- सिर्फ एक्सीडेंट की स्थिति में.

मृत्यु पर - नॉमिनी को 2 लाख रुपये।

पूर्ण/स्थायी विकलांगता - 2 लाख रूपये नॉमिनी को.

आंशिक विकलांगता- 1 लाख रूपये विमित व्यक्ति को.

यह भी पढ़े-

क्या होता है नॉमिनी जाने इसे बनाने के नियम और अधिकार?

सभी 43 Gramin Banks (RRBs) का कुल बिजनेस कितना है

Dakshin Bihar Gramin Bank- DBGB- सम्पूर्ण जानकारी

Dakshin Bihar Gramin Bank- DBGB- सम्पूर्ण जानकारी

PMJJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)- किसी भी स्थिति में मृत्यु पर

PMJJBY (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) के अंतर्गत विमित व्यक्ति की किसी भी स्थिति में मृत्यु पर नॉमिनी को दो लाख रुपये देने का प्रावधान है. इसमें नामित व्यक्ति की मृत्यु एक्सीडेंट/बीमारी/प्राकृतिक/हत्या/कैंसर/कोरोना आदि किसी भी तरह से हो हर कंडीशन में बीमा कंपनी को 2 लाख रूपये देने का प्रावधान है.

अगर व्यक्ति ने दोनों पॉलिसी ले रखी हों?

यदि किसी व्यक्ति ने PMSBY/PMJJBY दोनों पालिसी ले रखी हैं तो

एक्सीडेंट से मृत्यु की स्थिति में - नॉमिनी को कुल चार लाख रुपये

नार्मल/बीमारी से मृत्यु की स्थिति में- नॉमिनी को कुल दो लाख रूपये

PMSBY/PMJJBY Premium कितना है?

जैसा की आपको पता है यह दोनों अलग- अलग तरह की बीमा योजनाएं हैं. इसलिए इनके प्रीमियम भी अलग- अलग हैं.

Premium For PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

20 रुपये सालाना (मई-अप्रैल)

PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) Accidental Bima Policy के लिए आपको सालाना 20 रुपये का भुकतान करना होगा।  एक बार फॉर्म भरने के बाद 70 साल की उम्र तक यह हर साल आपके बैंक खाते से अपने आप कट जायंगे। PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) का प्रीमियम हर साल मई माह में कटता है इसलिए अगर मई माह में आपके खाते में पैसे नहीं हैं और प्रीमियम का भुकतान नहीं हो पाता है तो PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) Accidental Bima Policy अपने आप खत्म हो जायेगी। आपको बता दें पहले इसी PMSBY (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) Accidental Bima Policy के लिए पहले सरकार ने 12 रुपये सालाना प्रीमियम तय किया था. जिसे अब बढाकर 20 रूपये सालाना कर दिया गया है.

Premium For PMJJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)

440 रूपए सालाना  (May- April)

PMJJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक Term Insurance Plan है. इसके लिए आपको सालाना 440 रूपये चुकाने होंगे। एक बार इस पालिसी में Enrollment के बाद 55 साल की उम्र तक स्वतः इसके प्रीमियम का भुकतान आपके खाते से होता रहेगा। PMSBY की ही तरह PMJJBY के प्रीमियम की कटौती मई माह में होती है. इसलिए मई में आपके खाते में पैसे होना जरूरी हैं. अगर आपके खाते में पैसे नहीं हुए तो आपके प्रीमियम का भुकतान नहीं हो पायेगा और परिणामतः आपकी पालिसी भी खत्म हो जायेगी।

PMSBY/PMJJBY Claim कैसे करें?

PMSBY/PMJJBY की जो सबसे खास बात है वो है इसके बीमा क्लेम का तरीका। PMSBY/PMJJBY के अंतर्गत बीमा राशि के लिए क्लेम प्रक्रिया को बेहद आसान किया गया है. PMSBY/PMJJBY के तहत बीमा राशि के क्लेम के लिए आपको सीधे अपनी बैंक ब्रांच जाना होगा। वहाँ से बेहद आसान प्रक्रिया के तहत  आपके बीमा क्लेम की राशि सीधे नॉमिनी के खाते में आ जाती है. क्लेम के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है.

1- मृत्यु प्रमाण पत्र

2- क्लेम फॉर्म

3- डिस्चार्ज स्लिप

4- नॉमिनी की डिटेल ( आधार कार्ड- फोटो इत्यादि)

5- नॉमिनी का कैंसिल चेक/पासबुक की फोटो

एकबार बैंक में फॉर्म जमा होने के बाद आपके PMSBY/PMJJBY Claim Form को सम्बंधित Insurance Company को भेज दिया जाएगा। फिर जिस भी Insurance  Company से बैंक का टॉय- उप है उस कंपनी द्वारा कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पैसा सीधे नॉमिनी के खाते में भेज दिया जाता है.  मित PMSBY/PMJJBY Claim form Online डाउनलोड करके भी आप पीएमएसबीवाई क्लेम कर सकते हैं।

PMSBY/PMJJBY Claim Form Online कैसे Download करें?

PMSBY/PMJJBY Claim Form ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://www.jansuraksha.gov.in पर जाना होगा।

इस वेबसाइट Home Page पर जाकर Forms पर क्लिक करना होगा।।

यहां आपको “Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana” और "Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana" जिसके लिए भी Claim करना है उसको सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आपको सेलेक्ट किये गए विकल्प के अनुसार Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Appcication Form/Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Application Form और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Claim Form/Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Claim Form नाम के दो विकल्प दिखाई देंगे। आपको Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Claim Form/Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Claim Form पर क्लिक कर देना है. अब आपकी स्क्रीन पर PMSBY/PMJJBY Claim Form खुलकर आ जाएगा। इसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं. और पूरी तरह भरने के बाद अपनी बैंक ब्रांच में जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े-

Uttar Bihar Gramin Bank(UBGB)- सम्पूर्ण जानकारी 

आर्यावर्त बैंक सम्पूर्ण जानकारी | All About Aryavart Bank 

PSU Bank vs Private Bank- NPA और PSU Banks

Regional Rural Banks (RRBs) के निजीकरण की शुरुआत

PMSBY-PMJJBY-pradhan-mantri-suraksha-bima-yojna-pradhan-mantri-jivan-jyoti-bima-yojna-online-claim-application-form

Previous
Next Post »