क्या है BUPB Tax Saving FDR, Income Tax की धारा 80 C के तहत कितनी मिलेगी टैक्स छूट?

क्या है BUPB Tax Saving FDR, Income Tax की धारा 80 C के तहत कितनी मिलेगी टैक्स छूट?

Baroda-up-bank-tax-saving-fdr-bupb-tax-saving-fdr-tax-saver-fdr-baroda-up-bank-tax-saver-fdr-tax-savings-fdr-tax-rebate-under-80-c-on-investments

www.indianpsubank.in: अगर आप इनकम टैक्स Pay कर रहें हैं और आपके पास निवेश करने के लिए कुछ पैसे भी हैं तो आप इन्हीं पैसो को इन्वेस्ट करके इनकम टैक्स में छूट का लाभ ले सकते हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, Income Tax Act 1961 की धारा 80 C के अंतर्गत आप द्वारा किये गए निवेश पर टैक्स छूट का लाभ देता है. Baroda UP Bank Tax Saving FDR भी धारा 80 C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ प्रदान करता है. आप BUPB Tax Saving FDR के अंतर्गत अधिकतम कितना निवेश कर सकते हैं और BUPB Tax Saving FDR में किये गए निवेश पर अधिकतम कितनी टैक्स छूट ले सकते हैं. इसके साथ ही कौन कौन BUPB Tax Saving FDR में निवेश कर सकता है. BUPB Tax Saving FDR में आपको कितना ब्याज मिलेगा, कितने समय के लिए आपको यह पैसा जमा रखना होगा यह सब इनफार्मेशन मिलने वाली है. 

क्या है BUPB Tax Saving FDR?

अगर आप Baroda UP Bank Tax Saving FDR में निवेश करते हैं तो आप सालाना 1.5 लाख तक की टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं. BUPB Tax Saving FDR को आप बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर बनवा सकते हैं. और Income Tax Act 1961 की धारा 80 C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं.

Eligibilty – Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR

Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR के अंतर्गत कौन कौन व्यक्ति टैक्स छूट का लाभ ले सकता है.?

BUPB Tax Saving FDR में कोई भी भारतीय नागरिक एवं हिन्दू अविभाजित परिवार (HUF) निवेश के लिए पात्र होंगे। Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR आयकर दाताओं जैसे- वेतनभोगी व्यक्ति, उच्च एवं मध्यम आयु वर्ग के व्यक्तियों, सेवानिवृत्त कार्मिक आदि के लिए उपयोगी है.

यह भी पढ़े-

भारतीय रिज़र्व बैंक- हिंदी में

Positive Pay System (PPS) क्या है, PPS for Cheque Clearing?

BANK CANCELLED/ CANCEL CHEQUE क्यों लेते हैं?

नाबार्ड क्या है?नाबार्ड के प्रमुख कार्य?

BUPB Tax Saving FDR - कौन कौन निवेश नहीं कर सकता है.?

Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR में कोई भी फर्म, कंपनी, न्यास, क्लब, संस्थाएं आदि इस BUPB Tax Saving FDR में निवेश नहीं कर सकते हैं.

BUPB Tax Saving FDR- Interest Rate -  

Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR में आपको वही Interest Rate मिलेगा जो आपको बैंक द्वारा जारी सामान्य FDR पर मिलता है. लेकिन अगर आप बैंक के Employee हैं तो आपको सामान्य से 1% अधिक ब्याज मिलेगा। और अगर आप Senoir Citizan हैं तो आपको सामान्य से 0.50% अधिक ब्याज मिलेगा। और अगर आप बैंक के Employee हैं और आपको उम्र 60 साल से ऊपर है तो आपको सामान्य से 1.50% अधिक ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़े-

क्या होता है नॉमिनी जाने इसे बनाने के नियम और अधिकार?

सभी 43 Gramin Banks (RRBs) का कुल बिजनेस कितना है

Dakshin Bihar Gramin Bank- DBGB- सम्पूर्ण जानकारी

BUPB Tax Saving FDR - Lock In Period

अगर आप Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR में निवेश करते हैं तो आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होगा। यानी अगर आप BUPB Tax Saving FDR में निवेश करते हैं तो आप उस पैसे को 5 साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं. और आपको अगले 5 साल तक एक ही Interest मिलेगा।

BUPB Tax Saving FDR - क्या Jointy खोला जा सकता है?

अगर आप Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR को किसी के साथ Jointly खोलना चाहतें हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. BUPB Tax Saving FDR Account, Singly Operated या Jointly Operated दोनों तरह से खोला जा सकता है. Jointly Account या तो दो Major ( वयस्क) साथ में खोल सकते हैं. या फिर एक Major और एक Minor (नाबालिग) साथ मिलकर खोल सकते हैं. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है Joint Account के केस में Income Tax Rebate सिर्फ First Account Holder को ही मिलेगी।

BUPB Tax Saving FDR- Auto Renewal

Baroda UP Bank (BUPB) Tax Saving FDR में आपको Auto Renewal की सुविधा भी मिलती है. अगर आप 5 साल बाद भी अपनी BUPB Tax Saving FDR को नहीं तोड़ते हैं तो यह एक साल के लिए Auto Renew हो जायेगी। और यह अपने आप BUPB Tax Saving FDR से Normal FDR में बदल जायेगी।

BUPB Tax Saver FDR - Minimum Deposit?

Baroda UP Bank Tax Savings FDR में आप कम से कम 500 रूपये जमा कर सकते हैं. जमा राशि न्यूनतम 500 रूपये या फिर 100 के गुणांक में होगी। और Baroda UP Bank Tax Savings FDR में अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. लेकिन Baroda UP Bank Tax Savings FDR में किये गए निवेश पर आपको एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख का ही Tax लाभ मिलेगा।

BUPB Tax Saver FDR - Nomination

Baroda UP Bank Tax Savings FDR में भी आप अन्य FDR की तरह ही Nomination Facility का लाभ ले सकते हैं. यदि आप Nomination Facility के तहत किसी भी व्यक्ति को अपने FDR में नॉमिनी के रूप में जोड़ते हैं तो आपके बाद उस व्यक्ति के लिए FDR के पैसे पाना बहुत आसान हो जाता है. यदि आप अपने अकाउंट में नॉमिनी नहीं जोड़ते हैं तो आपके बाद आपकी Family/ Legal Heirs के लिए यह पैसे पाने का एक लम्बा क़ानूनी तरीका अपनाना पड़ता है. इसलिए आप अगर किसी भी बैंक में कोई FD/RD/SB Account खुलवाते हैं तो उसमे नॉमिनी को अवश्य जुड़वाएं। अगर आप नॉमिनी के बारें में और डेटल में जानना चाहतें हैं तो नीचे दिए गए यूट्यूब लिंक पर क्लिक करके वीडियो देख सकते हैं.

यह भी पढ़े-

Uttar Bihar Gramin Bank(UBGB)- सम्पूर्ण जानकारी 

आर्यावर्त बैंक सम्पूर्ण जानकारी | All About Aryavart Bank 

PSU Bank vs Private Bank- NPA और PSU Banks

Regional Rural Banks (RRBs) के निजीकरण की शुरुआत

Baroda-up-bank-tax-saving-fdr-bupb-tax-saving-fdr-tax-saver-fdr-baroda-up-bank-tax-saver-fdr-tax-savings-fdr-tax-rebate-under-80-c-on-investments

Previous
Next Post »